Indian Air Force Recruitment : इंडियन एयरफोर्स में एयरमैन के पदों पर भर्ती 2024, 22 मई से शुरू होंगे आवेदन Read Now (Comprehensive Guide)

Indian Air Force Recruitment : इंडियन एयरफोर्स में एयरमैन के पदों पर भर्ती 2024, 22 मई से शुरू होंगे आवेदन

Indian Air Force Recruitment : इंडियन एयरफोर्स की ओर गुप-वाई के तहत एयरमैन (01/2025) पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर 5 जून तक आवेदन कर सकेंगे।

Indian Air Force Recruitment
Indian Air Force Recruitment

यह भर्ती पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ एवं लद्दाख के सभी जिलों के लिए की जाएगी। रैली भर्ती का आयोजन 3 से 12 जुलाई 2024 को भोपाल में किया जायेगा। Indian Air Force Recruitment

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप वाई के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इंडियन एयरफोर्स में ग्रुप वाई के तहत एयरमैन के लंबे समय से रिक्त पदों को भरा जाएगा। भर्ती संबंधी योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है। Indian Air Force Recruitment

शैक्षणिक योग्यता:

इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को 12वीं/ इंटरमीडिएट या समकक्ष फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इसे इंग्लिश में पास होना जरूरी है, साथ ही इंग्लिश में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए।

इंडियन एयरफोर्स की गुप-वाई के तहत एयरमैन (01/2025) पदों के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित आवश्यकताएँ पूरी होनी चाहिए:

  1. शैक्षणिक योग्यता: अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा (इंटरमीडिएट) या समकक्ष परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। इंग्लिश में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है।
  2. आयु सीमा: आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. फिजिकल फिटनेस: उम्मीदवार को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और निर्धारित मापदंडों को पूरा करना चाहिए।
  4. चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, और मेडिकल परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

आयु सीमा:

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष तय की गई है, आयु में छूट आरक्षित वर्ग को नियमों के अनुसार प्रदान किया जाएगा।

सलेक्शन प्रोसेस:

सलेक्शन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा, एडाप्टेबिलिटी टेस्ट- बी और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा।

एप्लीकेशन फीस:

इंडियन एयर फोर्स एयरमैन साहित्य विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए फार्म शुल्क ₹100 रखा गया है जिसमें जीएसटी चार्ज भी देना होगा

Indian Air Force Recruitment

आवेदन फॉर्म कैसे भरें:

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप ए के लिए उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से 5 जून तक आवेदन कर सकते हैं आवेदन हेतु निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट airmenselection.cdac.in को ओपन करें
  • इसके बाद Indian Air Force Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें
  • अब आप अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर आवेदन फार्म को ध्यान से करें
  • आवेदन फार्म पूरा पर जाने के बाद आवश्यक दस्तावेज व फीस का भुगतान करें
  • अंत में आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद प्रिंट आउट निकालकर की अपने पास रखें

संपर्क जानकारी

यदि आपको आवेदन प्रक्रिया या भर्ती से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

इस प्रकार, इंडियन एयरफोर्स में एयरमैन बनने का यह एक शानदार अवसर है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों को ध्यान से समझें। भविष्य के लिए शुभकामनाएँ!

आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2024 है।

आवेदन शुल्क कितना है?

आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी?

आवेदन प्रक्रिया 22 मई 2024 से शुरू होगी।

पात्रता मानदंड क्या हैं?

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया में कौन-कौन से चरण शामिल हैं?

ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, मेडिकल परीक्षा और अंतिम मेरिट सूची।

आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, आवेदन फॉर्म भरना, शुल्क भुगतान और फाइनल सबमिट करना शामिल है।

Leave a Comment